KTM 390 SMC R एक शानदार सुपरमोटो मोटरसाइकिल है, जिसे ऑस्ट्रियाई कंपनी KTM ने 2025 में पेश किया है। यह बाइक उन राइडर्स के लिए डिज़ाइन की गई है जो सड़क पर रोमांच और ऑफ-रोड स्टाइल का कॉम्बिनेशन चाहते हैं। 399cc के दमदार इंजन के साथ, यह बाइक KTM 390 ड्यूक के प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन इसका हल्का वजन और सुपरमोटो स्टाइल इसे खास बनाते हैं। भारतीय बाजार में इसकी संभावित लॉन्चिंग को लेकर उत्साह बढ़ रहा है, क्योंकि यह देश में 500cc से कम सेगमेंट में पहली सुपरमोटो बाइक होगी।
डिज़ाइन और लुक
KTM 390 SMC R का डिज़ाइन इसके बड़े भाई, KTM 690 SMC R से प्रेरित है। इसमें सिंगल-पीस फ्लैट सीट है, जिसकी ऊंचाई 860 मिमी है, जो राइडर को एक मजबूत और आरामदायक पोजीशन देती है। इसका 9-लीटर का कॉम्पैक्ट फ्यूल टैंक न केवल वजन कम करता है, बल्कि बाइक को स्लीक लुक भी देता है। एलईडी लाइटिंग सेटअप और न्यूनतम बॉडी पैनल इसे आक्रामक और मॉडर्न बनाते हैं। 17-इंच के स्पोक व्हील्स और मिशेलिन पावर 6 टायर्स इसे सड़क पर बेहतरीन ग्रिप और स्टाइल प्रदान करते हैं।
इंजन और परफॉर्मेंस
इस बाइक में 399cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड LC4c इंजन है, जो 45 हॉर्सपावर और 39 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह वही इंजन है जो KTM 390 ड्यूक में इस्तेमाल होता है, लेकिन सुपरमोटो के लिए इसे खास तौर पर ट्यून किया गया है। 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिपर क्लच के साथ यह बाइक तेज़ रफ्तार और स्मूथ राइडिंग का अनुभव देती है। इसका वजन केवल 154 किलोग्राम (बिना ईंधन) है, जो इसे 390 ड्यूक से 11 किलो हल्का बनाता है, जिससे यह और भी फुर्तीली हो जाती है।
सस्पेंशन और हैंडलिंग
KTM 390 SMC R में 43 मिमी WP Apex USD फ्रंट फोर्क्स हैं, जिनमें 230 मिमी का ट्रैवल है और ये एडजस्टेबल हैं। पीछे की तरफ WP Apex मोनोशॉक है, जो 20-क्लिक रिबाउंड एडजस्टमेंट के साथ आता है और 230 मिमी ट्रैवल देता है। यह सस्पेंशन सेटअप इसे सड़क और हल्के ऑफ-रोड ट्रैक पर शानदार कंट्रोल देता है। सुपरमोटो ABS और स्विचेबल रियर ABS इसे और सुरक्षित बनाते हैं, खासकर तेज़ कॉर्नरिंग के दौरान। इसका लंबा व्हीलबेस (1453 मिमी) स्थिरता को बढ़ाता है।
फीचर्स और टेक्नोलॉजी
इस बाइक में 4.2-इंच का TFT डिस्प्ले है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है। राइडर इसमें म्यूज़िक, कॉल्स और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें तीन राइडिंग मोड्स- स्ट्रीट, स्पोर्ट और रेन- उपलब्ध हैं, जो अलग-अलग परिस्थितियों में बेहतर अनुभव देते हैं। बॉश 10.3MB मॉड्यूलेटर के साथ डुअल-चैनल ABS और सुपरमोटो+ मोड इसे एडवांस्ड और यूज़र-फ्रेंडली बनाते हैं। इसके अलावा, ट्रैक्शन कंट्रोल को बंद करने का ऑप्शन भी है।
ब्रेकिंग सिस्टम
KTM 390 SMC R में आगे 320 मिमी का डिस्क और पीछे 240 मिमी का डिस्क ब्रेक है, जो Bybre ब्रांडेड रेडियल कैलिपर्स के साथ आते हैं। यह सेटअप तेज़ और सटीक ब्रेकिंग सुनिश्चित करता है। सुपरमोटो मोड में रियर ABS को डिसेबल करने की सुविधा राइडर्स को कॉर्नरिंग के दौरान रियर व्हील को स्लाइड करने की आज़ादी देती है, जो सुपरमोटो राइडिंग का असली मज़ा है। यह सिस्टम इसे शहरी और ट्विस्टी रास्तों दोनों के लिए उपयुक्त बनाता है।
भारत में लॉन्च और कीमत
KTM 390 SMC R को भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे इसके 2025 में लॉन्च होने की संभावना बढ़ गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह मई 2025 तक भारतीय बाजार में आ सकती है। इसकी अनुमानित कीमत ₹3.40 लाख से ₹3.60 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। यदि यह लॉन्च होती है, तो यह भारत में सब-500cc सेगमेंट में पहली सुपरमोटो बाइक होगी, जो इसे KTM 390 एडवेंचर और ड्यूक के बीच एक अनोखा विकल्प बनाएगी।
यह भी पढ़ें –
KTM का रुतबा खत्म करने आ रही नई Yezdi Streetfighter क्रूजर बाइक, जानिए माइलेज और कीमत
KTM 390 Enduro R: दमदार माइलेज, तगड़ा इंजन जो हर सफर को बनाएगा ख़ास
सिर्फ़ ₹34,000 की डाउन पेमेंट में घर लाइए नई Jawa 42 FJ क्रूजर बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स
अस्वीकरण: हम यह गारंटी नहीं दे सकते की इस पेज पर दी गई जानकारी 100% सही है।