Honda Activa E: स्टाइलिश और पर्यावरण-अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

होंडा Activa भारत में स्कूटर सेगमेंट का एक जाना-माना नाम है, जिसने वर्षों से अपनी विश्वसनीयता और प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता है। अब, होंडा ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर, Honda Activa E को लॉन्च करके इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। यह स्कूटर न केवल स्टाइलिश और आधुनिक है, बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूक लोगों के लिए भी एक शानदार विकल्प है। इस आर्टिकल में हम Honda Activa E की कीमत, फीचर्स, रेंज, और अन्य खासियतों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

डिज़ाइन और लुक

Honda Activa E का डिज़ाइन पारंपरिक एक्टिवा से प्रेरित है, लेकिन इसमें आधुनिक और भविष्यवादी तत्व शामिल किए गए हैं। इसकी स्लीक बॉडी, LED हेडलाइट, LED DRL, और LED टेल लाइट इसे प्रीमियम लुक देते हैं। स्कूटर में डायमंड-कट अलॉय व्हील्स हैं, जो इसे और आकर्षक बनाते हैं। यह Pearl Shallow Blue, Pearl Serenity Blue, Pearl Misty White, Matt Foggy Silver Metallic, और Pearl Igneous Black कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है। इसका कॉम्पैक्ट डिज़ाइन इसे शहर की भीड़-भाड़ वाली सड़कों के लिए आदर्श बनाता है।

बैटरी और रेंज

Honda Activa E में स्वैपेबल बैटरी सेटअप का इस्तेमाल किया गया है, जो रेंज की चिंता को काफी हद तक कम करता है। इसकी बैटरी क्षमता 3 kWh है, और यह एक बार फुल चार्ज पर 102 किमी तक की रेंज देता है। चार्जिंग समय लगभग 4-5 घंटे है, जो इसे रोज़मर्रा के उपयोग के लिए सुविधाजनक बनाता है। हालांकि, बैटरी स्वैपिंग स्टेशन अभी केवल दिल्ली, मुंबई, और बेंगलुरु जैसे चुनिंदा शहरों में उपलब्ध हैं। इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है, जो शहर और हाईवे दोनों के लिए पर्याप्त है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

Honda Activa E
Honda Activa E

Honda Activa E आधुनिक फीचर्स से लैस है, जो इसे टेक्नोलॉजी के मामले में भी आगे रखते हैं। इसके प्रमुख फीचर्स में शामिल हैं –

  • 5-इंच LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल (STD वेरिएंट) और 7-इंच TFT डिस्प्ले (RoadSync Duo) जो राइडिंग से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करते हैं।
  • USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट मोबाइल चार्जिंग के लिए।
  • टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन (RoadSync Duo में)।

इको मोड, जो रेंज को बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, इसमें अंडर-सीट स्टोरेज की कमी है, क्योंकि बैटरी इसके स्थान पर है। इसके बजाय, फ्रंट एप्रन पर दो छोटे कबी होल्स और एक बड़ा फ्लोरबोर्ड दिया गया है, जहां आप बैग रख सकते हैं।

राइडिंग अनुभव और आराम

Honda Activa E का राइडिंग अनुभव बेहद स्मूथ और शांत है, क्योंकि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसका सस्पेंशन सिस्टम शहर की खराब सड़कों पर भी अच्छा प्रदर्शन करता है। हाई-सेट हैंडलबार और लो फ्लोरबोर्ड के कारण राइडिंग पोजीशन आरामदायक है, जो लंबे और छोटे दोनों तरह के राइडर्स के लिए उपयुक्त है। इसका वजन 118 किग्रा है, जो इसे आसानी से संभालने में मदद करता है। यह स्कूटर महिलाओं और बुजुर्गों के लिए भी सुविधाजनक है।

मेंटेनेंस और रनिंग कॉस्ट

इलेक्ट्रिक स्कूटर होने के नाते, Honda Activa E की मेंटेनेंस लागत काफी कम है। इसमें इंजन ऑयल, फिल्टर, या अन्य मैकेनिकल पार्ट्स की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसकी औसत रनिंग कॉस्ट लगभग 0.29 रुपये प्रति किमी है, जो पेट्रोल स्कूटर की तुलना में बहुत किफायती है। हालांकि, शुरुआती सर्विसिंग में कुछ डीलरशिप्स को इलेक्ट्रिक वाहनों की तकनीक को समझने में समय लग सकता है।

कीमत और वेरिएंट

होंडा Activa E की कीमत भारत में 1.17 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 1.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बैंगलोर) तक जाती है। यह स्कूटर STD और RoadSync Duo वेरिएंट्स में उपलब्ध है। RoadSync Duo वेरिएंट में प्रीमियम फीचर्स जैसे 7-इंच का TFT डिस्प्ले और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन शामिल हैं। यह कीमत इसे TVS iQube और Bajaj Chetak जैसे प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले किफायती बनाती है।

यह भी पढ़ें –

Honda CB300R स्टाइल, परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी का शानदार कॉम्बिनेशन

Jeep Grand Cherokee: एक स्टाइलिश, दमदार और फीचर-लोडेड SUV

Benling Kriti एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर जो स्टाइल, परफॉर्मेंस और बजट का बेहतरीन संतुलन प्रदान करे

Honda NX200: स्टाइल, परफॉर्मेंस और एडवेंचर का शानदार कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: हम यह गारंटी नहीं दे सकते की इस पेज पर दी गई जानकारी 100% सही है।

Author

  • Technical Golu

    हेलो दोस्तों मेरा नाम चंदन गोला है। मैं राजस्थान के अलवर जिले का रहने वाला हूं। मैने अपनी पढ़ाई M.A तक की है। इसके अलावा मैं 2018 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट और न्यूज आर्टिकल लिखना और पढ़ना बेहद पसंद है। इसलिए मैं अपनी पूर्ण रूप से भूमिका Golaji Times पर निभा रहा हूं।

Leave a Comment