700Km की रेंज! हुंडई ने पेश की नई Hyundai Nexo Hydrogen हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार, जानिए कीमत और फीचर्स

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हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन (Hyundai Nexo Hydrogen) एक ऐसी क्रांतिकारी कार है जो ऑटोमोबाइल उद्योग में पर्यावरण के प्रति जागरूकता का प्रतीक बन चुकी है। यह एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) है, जो पारंपरिक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों से अलग हाइड्रोजन गैस का उपयोग करके बिजली उत्पन्न करती है। हुंडई ने इस कार को 2018 में पहली बार पेश किया था और अब 2025 में इसका दूसरा जेनरेशन लॉन्च किया गया है, जो तकनीक और डिज़ाइन के मामले में और भी उन्नत है। अगर आप एक ऐसी कार की तलाश में हैं जो प्रदूषण-मुक्त हो और लंबी दूरी की यात्रा के लिए सुविधाजनक हो, तो Hyundai Nexo आपके लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है।

Hyundai Nexo का हाइड्रोजन फ्यूल सेल कैसे काम करता है?

Hyundai Nexo Hydrogen की सबसे खास बात इसका फ्यूल सेल सिस्टम है। यह कार हाइड्रोजन गैस को ऑक्सीजन के साथ मिलाकर बिजली पैदा करती है, जिससे इसका इलेक्ट्रिक मोटर चलता है। इस प्रक्रिया में एकमात्र उप-उत्पाद पानी (H2O) होता है, जो इसे पूरी तरह से प्रदूषण-मुक्त बनाता है। कार में तीन हाइड्रोजन टैंक होते हैं, जो कुल 6.69 किलोग्राम हाइड्रोजन स्टोर कर सकते हैं। यह टैंक कार के पिछले हिस्से और सीटों के नीचे स्थित होते हैं। फ्यूल सेल स्टैक 110 किलोवाट (147 हॉर्सपावर) की शक्ति उत्पन्न करता है, जबकि इसका इलेक्ट्रिक मोटर 150 किलोवाट (201 हॉर्सपावर) तक की ताकत देता है। यह तकनीक न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है, बल्कि तेज रिफ्यूलिंग की सुविधा भी प्रदान करती है।

शानदार रेंज और तेज रिफ्यूलिंग का अनुभव

Hyundai Nexo Hydrogen
Hyundai Nexo Hydrogen

Hyundai Nexo Hydrogen अपने बेहतरीन ड्राइविंग रेंज के लिए जानी जाती है। कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार फुल टैंक पर 700 किलोमीटर (435 मील) से अधिक की दूरी तय कर सकती है, जो इसे लंबी यात्राओं के लिए आदर्श बनाता है। सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे रिफ्यूल करने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है, जो बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की लंबी चार्जिंग अवधि से कहीं बेहतर है। हालांकि, हाइड्रोजन स्टेशनों की उपलब्धता अभी सीमित है, लेकिन हुंडई इस दिशा में काम कर रही है और कई देशों में हाइड्रोजन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दे रही है। भारत में भी भविष्य में इस तकनीक के विस्तार की संभावना है।

Hyundai Nexo का डिज़ाइन और इंटीरियर

Hyundai Nexo Hydrogen न केवल तकनीकी रूप से शानदार है, बल्कि इसका डिज़ाइन भी आकर्षक और आधुनिक है। इसका दूसरा जेनरेशन आर्ट ऑफ स्टील डिज़ाइन फिलॉसफी पर आधारित है, जिसमें बॉक्सी शेप, पिक्सलेटेड हेडलाइट्स और मजबूत स्टांस शामिल हैं। यह कार 4750 मिमी लंबी, 1865 मिमी चौड़ी और 109.8 इंच के व्हीलबेस के साथ आती है। इंटीरियर में दो 12.3 इंच के डिस्प्ले हैं, जो इंफोटेनमेंट और ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए हैं। इसके अलावा, प्रीमियम बैंग एंड ओल्फसन साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग पैड और हाइड्रोजन स्टेशन की रियल-टाइम जानकारी देने वाला स्मार्ट नेविगेशन सिस्टम इसे लग्जरी और सुविधा का मिश्रण बनाता है।

प्रदर्शन और सुरक्षा फीचर्स

Hyundai Nexo Hydrogen का प्रदर्शन भी प्रभावशाली है। यह 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 7.8 सेकंड में पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 179 किमी/घंटा है। सुरक्षा के लिहाज से, इसमें हुंडई स्मार्टसेंस तकनीक शामिल है, जिसमें लेन फॉलोइंग असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन वार्निंग, और रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स हैं। इसके अलावा, हाइड्रोजन टैंक को कार्बन फाइबर से बनाया गया है, जो इसे उच्च तापमान और टक्कर में भी सुरक्षित रखता है। यूरो NCAP ने इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है, जो इसकी मजबूती को साबित करती है।

भारत में Hyundai Nexo की संभावनाएं

हालांकि Hyundai Nexo Hydrogen अभी भारत में उपलब्ध नहीं है, लेकिन कंपनी की हाइड्रोजन तकनीक में निवेश और ग्लोबल मार्केट में इसकी मौजूदगी भविष्य के लिए उम्मीद जगाती है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के साथ-साथ हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीक भी एक विकल्प बन सकती है। इसके लिए हाइड्रोजन रिफ्यूलिंग स्टेशनों का नेटवर्क विकसित करना जरूरी होगा। अगर यह कार भारत में लॉन्च होती है, तो इसकी कीमत लगभग 50-60 लाख रुपये के आसपास हो सकती है, जो इसे प्रीमियम सेगमेंट में रखेगी।

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अस्वीकरण: हम यह गारंटी नहीं दे सकते की इस पेज पर दी गई जानकारी 100% सही है।

Author

  • Technical Golu

    हेलो दोस्तों मेरा नाम चंदन गोला है। मैं राजस्थान के अलवर जिले का रहने वाला हूं। मैने अपनी पढ़ाई M.A तक की है। इसके अलावा मैं 2018 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट और न्यूज आर्टिकल लिखना और पढ़ना बेहद पसंद है। इसलिए मैं अपनी पूर्ण रूप से भूमिका Golaji Times पर निभा रहा हूं।

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