399cc के दमदार इंजन वाली KTM 390 Enduro R सुपर बाइक लॉन्च, जानिए कीमत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

KTM 390 Enduro R एक ऐसी मोटरसाइकिल है जो साहसिक यात्रियों और ऑफ-रोड उत्साहियों के लिए बनाई गई है। यह बाइक न केवल स्टाइलिश और शक्तिशाली है, बल्कि अपने हल्के वजन, शानदार टेक्नोलॉजी और शानदार परफॉर्मेंस के साथ हर तरह के रास्ते पर राज करती है। चाहे आप शहर की सड़कों पर हों या जंगल की पगडंडियों पर, यह मोटरसाइकिल हर चुनौती के लिए तैयार है। इस लेख में, हम KTM 390 Enduro R की हर खासियत को विस्तार से जानेंगे ताकि आप समझ सकें कि यह बाइक आपके लिए क्यों सही है।

KTM 390 Enduro R का डिज़ाइन और लुक

KTM 390 Enduro R का डिज़ाइन आक्रामक और ऑफ-रोड केंद्रित है, जो इसे देखते ही ध्यान खींचता है। इसका एर्गो ट्रायंगल डिज़ाइन KTM 690 Enduro R से प्रेरित है, जो इसे एक मजबूत और स्पोर्टी लुक देता है। 9-लीटर का कॉम्पैक्ट मेटल फ्यूल टैंक और फ्लेक्सिबल PP प्लास्टिक बॉडीवर्क इसे ऑफ-रोडिंग के लिए आदर्श बनाते हैं। इन-मोल्ड ग्राफिक्स के साथ यह बाइक न केवल देखने में शानदार है, बल्कि कठिन परिस्थितियों में भी टिकाऊ रहती है। इसका 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर व्हील सेटअप, लंबी सस्पेंशन ट्रैवल के साथ, इसे हर तरह के रास्ते पर स्थिरता प्रदान करता है।

शक्तिशाली इंजन और परफॉर्मेंस

KTM 390 Enduro R में 399cc का LC4c सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो 45.3 bhp की पावर और 39 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है, जो स्मूथ और तेज़ राइडिंग अनुभव देता है। चाहे हाईवे पर तेज़ रफ्तार हो या पहाड़ी रास्तों पर चढ़ाई, यह इंजन हर स्थिति में बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है। इसकी लो-एंड टॉर्क ऑफ-रोड राइडिंग के लिए खास तौर पर ट्यून की गई है, जिससे कठिन रास्तों पर भी आसानी से कंट्रोल मिलता है।

शानदार टेक्नोलॉजी और फीचर्स

KTM 390 Enduro R
KTM 390 Enduro R

KTM 390 Enduro R में आधुनिक तकनीक का शानदार कॉम्बिनेशन है। इसका 4.2-इंच का H42 TFT डैशबोर्ड एक यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस के साथ आता है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, म्यूज़िक कंट्रोल और कॉल मैनेजमेंट जैसे फीचर्स प्रदान करता है। डैशबोर्ड की खास कोटिंग और पोलराइज़ेशन इसे हर तरह की रोशनी में साफ दिखाई देता है। इसके अलावा, USB-C पोर्ट आपके डिवाइस को चार्ज करने के लिए है। बाइक में स्ट्रीट और ऑफ-रोड राइडिंग मोड्स हैं, जो राइडर को मौसम और रास्ते के हिसाब से फ्लेक्सिबिलिटी देते हैं।

सस्पेंशन और हैंडलिंग

इस बाइक का सस्पेंशन सिस्टम ऑफ-रोड और ऑन-रोड दोनों के लिए बेहतरीन है। फ्रंट में 43mm WP Apex ओपन-कार्ट्रिज फोर्क्स और रियर में WP Apex मोनोशॉक, दोनों 230mm ट्रैवल के साथ, हर तरह के टेरेन पर शानदार कंट्रोल देते हैं। सस्पेंशन को रिबाउंड और कम्प्रेशन के लिए 30 क्लिक्स में आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। 272mm का ग्राउंड क्लीयरेंस और 885mm की सीट हाइट इसे ऑफ-रोडिंग के लिए परफेक्ट बनाते हैं, हालांकि छोटे कद के राइडर्स के लिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसका 159kg का वजन इसे हल्का और फुर्तीला बनाता है।

राइडर सेफ्टी और कंट्रोल

KTM 390 Enduro R में सेफ्टी फीचर्स की कोई कमी नहीं है। इसमें कॉर्नरिंग ABS और मोटरसाइकिल ट्रैक्शन कंट्रोल (MTC) जैसे उन्नत राइडर एड्स हैं, जो राइडर को हर स्थिति में सुरक्षित रखते हैं। खास तौर पर ऑफ-रोड मोड में रियर ABS को पूरी तरह बंद किया जा सकता है, जिससे राइडर को स्लाइडिंग और कठिन रास्तों पर बेहतर कंट्रोल मिलता है। फ्रंट में 285mm और रियर में 240mm डिस्क ब्रेक्स तेज़ और सुरक्षित स्टॉपिंग पावर देते हैं।

भारत में कीमत और उपलब्धता

भारत में KTM 390 Enduro R की अनुमानित कीमत 3.30 लाख से 3.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है, और डिलीवरी अप्रैल 2025 से शुरू होने की उम्मीद है। यह बाइक ऑरेंज कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जो KTM की सिग्नेचर स्टाइल को और निखारता है। इसकी कीमत और फीचर्स इसे Royal Enfield Scram 411 और BMW G 310 GS जैसे प्रतिद्वंदियों के मुकाबले एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

यह भी पढ़ें –

Hop Electric OXO: स्टाइल, परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी का शानदार कॉम्बिनेशन

550 KM की दमदार रेंज के साथ Tata Safari EV कार लॉन्च, जाने कीमत

30Kmpl की टकाटक माइलेज के साथ Maruti Suzuki Swift कार Launch, जानें पूरी डिटेल

6 गियर बॉक्स वाली KTM RC 200 हुई लॉन्च, कम कीमत में दमदार माइलेज

अस्वीकरण: हम यह गारंटी नहीं दे सकते की इस पेज पर दी गई जानकारी 100% सही है।

Author

  • Technical Golu

    हेलो दोस्तों मेरा नाम चंदन गोला है। मैं राजस्थान के अलवर जिले का रहने वाला हूं। मैने अपनी पढ़ाई M.A तक की है। इसके अलावा मैं 2018 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट और न्यूज आर्टिकल लिखना और पढ़ना बेहद पसंद है। इसलिए मैं अपनी पूर्ण रूप से भूमिका Golaji Times पर निभा रहा हूं।

Leave a Comment